Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये ?(Step-By-Step) 2023 (१ लाख महिना)

0
Affiliate मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाये ?

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये ? अरे दोस्तों, यदि आप Affiliate marketing के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि इसे सही तरीके से कैसे किया जाए, तो चिंता न करें! आप सही जगह पर हैं. इस ब्लॉग पोस्ट में, आपको Affiliate marketing और इससे पैसे कमाने के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ मिलेगा
अगर मैं वास्तव में आसान शब्दों में समझाऊं, तो ‘Affiliate’ का अर्थ है औपचारिक रूप से किसी के साथ मिलकर काम करना, और ‘मार्केटिंग’ का अर्थ है किसी चीज़ को बढ़ावा देकर व्यवसाय करना।
दोस्तों, जब आप किसी ऐसी ई-कॉमर्स कंपनी के साथ टीम बनाते हैं जो बहुत सारे उत्पाद बेचती है और उनके उत्पादों को दूसरों तक प्रचारित करती है, तो इसे एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।
यह काम आप घर बैठे आराम से कर सकते हैं और अच्छा कमीशन कमा सकते हैं। आपको बस एक ऑनलाइन संबद्ध विपणन कार्यक्रम में शामिल होना है। इसे कैसे करना है इसकी पूरी प्रक्रिया हम बाद में सीखेंगे।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये ?

Affiliate marketing कैसे करे ?

यदि आप Affiliate marketing के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले, आपको एक ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म द्वारा प्रस्तावित Affiliate marketing program में शामिल होना होगा। एक बार शामिल होने के बाद, आप कंपनी के किसी उत्पाद के लिंक को कॉपी कर सकते हैं और उसे सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं। जब भी कोई आपके लिंक पर क्लिक करेगा और उस उत्पाद को खरीदेगा, तो आपको कमीशन मिलेगा। इसका मतलब है कि आप घर बैठे Affiliate Marketing कर सकते हैं और इस तरह से पैसे कमा सकते हैं।”
अगर आपको Affiliate Marketing के बारे में पता नहीं है कि इसे कैसे ज्वाइन किया जाता है, तो चिंता न करें। हमने नीचे Affiliate Marketing में ज्वाइन करने की प्रोसेस को बताया है, जिससे आप आसानी से इसमें शामिल हो सकते हैं और परेशानी के बिना इसे कर सकते हैं।

टॉपिक चुने

यदि आप ऑनलाइन दुनिया में अलग दिखना चाहते हैं और अपने लिए एक विशिष्ट पहचान बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको एक ‘कॅटेगरी ‘ टॉपिक चुनना होगा। कॅटेगरी एक विशिष्ट श्रेणी या विषय की तरह है जो आपके ऑनलाइन व्यवसाय की नींव बन जाता है। आप एक ऐसा विषय चुन सकते हैं जिसके बारे में आप को बेहतर जानकारी हैं और इसे अपने आला में बदल सकते हैं। फिर, आप उस विषय से संबंधित उत्पादों को बढ़ावा दे सकते हैं।
उदाहरण के लिए, यदि आपको टेक्नॉलजी पसंद है, तो आप टेक्नॉलजी से संबंधित उत्पादों को बढ़ावा दे सकते हैं। इसी तरह, स्वास्थ्य, कंप्यूटर, पैसा कमाना और डिजिटल मार्केटिंग जैसे कई अन्य क्षेत्र भी हैं।

Affiliate marketing program जॉइन करे

अपना कॅटेगरी चुनने के बाद, अगला कदम उन Affiliate marketing program में शामिल होना है जो आपके चुने हुए विषय से संबंधित उत्पाद पेश करते हैं। आप किसी Affiliate marketing program का हिस्सा बने बिना Affiliate marketing नहीं कर सकते।”किसी Affiliate marketing program में शामिल होने के लिए, सबसे पहले, उस कंपनी या उत्पाद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जिसे आप प्रचारित करना चाहते हैं। ‘Affiliate’ विकल्प देखें और उस पर क्लिक करें। एक फॉर्म दिखाई देगा जहां आपको सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी और सबमिट करना होगा फार्म।
इसके बाद, कुछ दिनों तक प्रतीक्षा करें जब तक कि कंपनी की संबद्ध टीम आपके आवेदन को मंजूरी न दे दे। एक बार स्वीकृत हो जाने पर, आपको उनके उत्पाद के लिए जॉइन लिंक प्राप्त होगा, और आप इसका प्रचार करना शुरू कर सकते हैं।”

” Affiliate marketing में काम शुरू करने के लिए, पहला कदम किसी भी Affiliate marketing वेबसाइट पर एक खाता बनाना है।

एक बार आपके पास खाता हो जाने पर, आप उत्पादों के लिंक अपने प्लेटफ़ॉर्म पर साझा करके उनका प्रचार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास YouTube चैनल है, तो आप अपने वीडियो Discription बॉक्स में उत्पाद लिंक डाल सकते हैं। जब कोई आपके शेअर लिंक के माध्यम से उत्पाद खरीदता है, तो आपको कमीशन मिलेगा। कमीशन की राशि उत्पाद के विक्रय मूल्य पर निर्भर करती है। इस प्रक्रिया को Affiliate Marketing कहा जाता है.

Affiliate Marketing विभिन्न क्षेत्रों में किया जा सकता है, और ऐसे विभिन्न नेटवर्क हैं जहाँ आप Affiliate Marketing में भाग ले सकते हैं। आइए इन नेटवर्कों और क्षेत्रों के बारे में और जानें।”

Affiliate Marketing Network

For example

  • Amazon
  • Meesho
  • Flipkart
  • Myntra
  • Nykaa

Affiliate marketing को promote करने के कुछ तरीके

1] एक ब्लॉग बनाएं और उत्पाद के बारे में एक review और information लिखें और प्रॉडक्ट का लिंक अपने आर्टिकल मे पेस्ट करे ।
2] अपने YouTube चैनल पर प्रॉडक्ट के बारे में detailed जानकारी शेअर करें।
3] फेसबुक पेज बनाकर प्रॉडक्ट का promote करें।
4] आप इंस्टाग्राम पर प्रचार करके भीAffiliate marketing कर सकते हैं, इसलिए उत्पादों के लिए एक इंस्टाग्राम पेज बनाने पर विचार करें।
5] इसके अतिरिक्त, आप Pinterest, Twitter और Godaddy ,Hostinger जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का पता लगा सकते हैं, जो Affiliate products बेचने के लिए भी बेहतरीन platform हैं।”

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये? और कितने पैसे मिलते है ?

ज्यादातर Affiliate marketing सीपीएस{cps } (प्रति बिक्री लागत) के आधार पर काम करते हैं। इसका मतलब यह है कि पार्टनर केवल तभी कमीशन कमाते हैं जब वे किसी product को सफलतापूर्वक बेचते हैं। उन्हें बेचे गए प्रत्येक उत्पाद के लिए Commision मिलता है।

पार्टनर अपनी कमाई , चेक या पेपाल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। ये लगभग सभी Affiliate marketing programme के लिए सामान्य भुगतान विधियाँ हैं। हालाँकि, एक न्यूनतम बिक्री आवश्यकता है जिसे पार्टनर को अपने बैंक में भुगतान स्थानांतरित करने से पहले पूरा करना होगा। एक बार जब आप किसी Affiliate marketing में न्यूनतम बिक्री लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो आप वहां से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।
“Affiliate marketing में, कमाई अनलिमिटेड की जा सकती है । जो लोग लंबे समय से यह काम कर रहे हैं, वे हर महीने सैकड़ों हजारों रुपये कमा रहे हैं। भारत में ऐसे कई व्यक्ति हैं जो Affiliate marketing के माध्यम से करोड़पति बन गए हैं।

यदि आप Affiliate marketing को प्रभावी ढंग से सीखते हैं और अपने ज्ञान को सही समय पर लागू करते हैं, तो आप आने वाले महीनों या वर्षों में आप सैकड़ों हजारों रुपये भी कमा सकते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *