Site icon The News Van

“Drinking Cold Water side effects” ठंडा पानी पीने से सेहत पर पड सकता है भारी दुष्परिणाम, जान लीजीये ये पांच नुकसान

Drinking Cold Water side effects”

“Drinking Cold Water side effects”गरमी मे या फिर अगर हम थक जाते है तो ठंडा पानी पीना सभी पसंद करते है । और क्युना करे ठंडा पानी पिकर हमारे दिल को जो थंडक मिलती है । वह और कोई चीज मे कहा, इस चिलचिलाति गरमी मे भागदोड मे उससे राहत भी तो मिलती है । पर इससे शरीर पर काफी दुष्परिणाम भी तोह है। अगर आपको लगता है की आप, और आपका परिवार इन सब नुकसानो से दूर रहे तो यह पांच नुकसाण पढ ही लीजीये ।

1] भोजन के तुरंत बाद ठंडा पानी पीना “Drinking Cold Water side effects” After Meal –

ठंडे पानी का पाचन तंत्र पर तेजी से असर होता है। नियमित रूप से ठंडे पानी का सेवन करने से भोजन को पचाना अधिक कठिन हो जाता है और गैस, मतली, कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, हम जब खाना खाते है तो हमारी जठराग्नि प्रज्वलित होती है जो खाना पचाने के लीये काफी उपयोगी होती है ऐसे मे अगर हम ठंडा पानी शरीर मे डालते है तो पेट में पहले से मौजूद भोजन को पचाना अधिक कठिन हो जाता है क्योंकि पानी का तापमान शरीर के तापमान से मेल नहीं खाता है । ईसलिए कभी भी आप खाना खाओ तो एक घूठ  पानी पीए और हो संके तो थोडा स गूनगुणा पानी पीए।

2] वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीना –

कठिन वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीने से परहेज करने की सख्त सलाह दी जाती है। खासकर गर्मियों में वर्कआउट के बाद कई लोग ठंडा पानी पीने की गलती करते हैं। जब आप व्यायाम करते हैं तो आपके शरीर में बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न होती है। ठंडा पानी पीने से होने वाला तापमान असंतुलन आपकी आंतों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। वर्कआउट करने के बाद आपके शरीर को ठंडा पानी सोखने में कठिनाई होती है। चूंकि अत्यधिक ठंडा पानी आपके शरीर को झटका देता है, इसलिए वर्कआउट के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से लंबे समय तक पेट दर्द हो सकता है।

3] सिरदर्द और सर्दी

– बहुत अधिक ठंडे तरल पदार्थ का सेवन करने से भी “ब्रेन फ्रीज” की समस्या हो सकती है। बर्फ का पानी या अधिक मात्रा में आइसक्रीम का सेवन इसका कारण है। इसका असर मस्तिष्क पर पड़ता है क्योंकि ठंडा पानी रीढ़ की नाजुक नसों को शांत करता है। परिणामस्वरूप सिरदर्द और साइनस की समस्या भी हो सकती है। बारीश के और सर्दी के दिनो मे जितना हो सके उतणा दूर रहे जैसे की आइस्क्रीम ,कोल्ड ड्रिंक ,चाइल्ड वॉटर।  

4] शरीर की चरबी

– ठंडा पानी आपके शरीर में पहले से मौजूद फॅट को सख्त बना देता है, जिससे फॅट को जलाना मुश्किल हो जाता है। अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो ठंडे पानी पीने से बचें। जितना हो सके उतना गरम पानी पिजिए जिससे शरीर की चरबी घटाणे मे मदत मिले ।

5] हृदय पर भारी परिणाम –

ठंडा पानी पीने से आपके शरीर की हृदय गति भी कम हो सकती है। एक अध्ययन में पाया गया कि रेफ्रिजरेटर से अतिरिक्त ठंडा पानी पीने से नर्वस सिस्टम पर मतलब चेतन संस्था पर पडता है . दसवीं कपाल तंत्रिका उत्तेजित होती है। शरीर की स्वचालित प्रक्रियाओं को विनियमित करने का काम तंत्रिकाओं पर पड़ता है। कम तापमान वाले पानी का वेगस तंत्रिका पर तत्काल प्रभाव पड़ता है, जिससे हृदय गति में कमी आती है.

“Drinking Cold Water side effects”अगर आपने ये पुरा पढ लिया है तो  इन सारे गलत परिणामो  से बचणे के लीये गूनगुणा पानी पीए जिससे आपकी शरीर को कोई नुकसान ना होके फायदा मिले जैसे की वजन कम होणा,सिरदर्द और सर्दी मे सुधार, गले की खराश कम होणा,गरम पानी पिणे से हमारा शरीर भी डिटोक्स होता है,और इसके जैसे अनगीनत फायदे आपको जरूर मिलेंगे।   

Exit mobile version